MP में करोड़ों की परियोजनाओं का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन और शिलान्यास

MP में  करोड़ों की परियोजनाओं का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन और शिलान्यास
Please Share On....

नई दिल्ली– प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम इंदौर भी आर रहे हैं। इंदौर में प्रधानमंत्री 4713.75 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इंदौर के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम में पीएम राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वे के विजेताओं को सम्मानित करेंगे और मध्यप्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी अर्बन ट्रांसपोर्ट स्कीम ‘सूत्र सेवा’ का भी शुभारंभ करेंगे। पीएम कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के एक लाख से अधिक हितग्राहियों को भी लाभान्वित करेंगे।

स्वच्छ सर्वेक्षण के विजेताओं को पुरस्कार

पीएम मोदी शहरी स्वच्छ सर्वे 2018 में विजेता प्रथम तीन शहर इंदौर, भोपाल और चण्डीगढ़ के प्रतिनिधियों को कार्यक्रम में पुरस्कार प्रदान करेंगे। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश के दो शहर इंदौर और भोपाल ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2017 की रेकिंग में पहला और दूसरा स्थान हासिल किय है। कार्यक्रम में स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 पर बनाई गई फिल्म और रिपोर्ट का प्रदर्शन होगा। पीएम स्वच्छ सर्वेक्षण पर प्रकाशित पुस्तक का विमोचन भी करेंगे।

‘सूत्र सेवा’ का शुभारंभ
पीएम मोदी मध्यप्रदेश के 20 चुनिंदा शहरों में शुरू की जा रही विश्वसनीय, सुरक्षित और किफायती बस सेवा के तहत ‘सूत्र सेवा-मध्यप्रदेश की अपनी बस’ का शुभारंभ करेंगे। इस योजना में नगरीय विकास और आवास विभाग निजी भागीदारी से अमृत योजना के तहत शहर के अंदर और बाहर बस सेवा उपलब्ध करवाएगा। इस सेवा के प्रथम चरण में प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन करने के साथ ही 4 नगर निगम भोपाल, इंदौर, जबलपुर और छिन्दवाड़ा तथा दो नगरपालिका गुना और भिण्ड के लिए 127 बसों का संचालन शुरू हो जाएगा।

4063 करोड़ से निर्मित आवासों में गृह-प्रवेश
कार्यक्रम में हाउसिंग फॉर ऑल की अवधारणा के अंतर्गत प्रदेश के सभी 374 नगरीय निकायों में 4,063 करोड़ रुपए लागत से निर्मित 1 लाख 219 प्रधानमंत्री आवास में हितग्राहियों को एक साथ गृह-प्रवेश करवाया जाएगा।

स्मार्ट सिटी के 23 कार्यों का लोकार्पण
स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत 5 स्मार्ट सिटी इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन में 278 करोड़ 26 लाख रुपए की लागत से कराये गये 23 कार्यों का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा।

227.78 करोड़ की 14 पेयजल योजनाओं का शुभारंभ
पीएम मोदी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना के अंतर्गत 14 नगरीय क्षेत्रों की पेयजल योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इनमें नगर पालिका धर्मपुरी (धार), नगर पालिका रायसेन, बेगमगंज, अब्दुल्लागंज, बैरसिया (भोपाल), आठनेर (बैतूल), बाढवद (रतलाम), डिडौरी, लखनादौन (सिवनी), नरसिंहपुर, सबलगढ़, बामौर, पौरसा (मुरैना) तथा बमौरी (शहडोल) की पेयजल योजना सम्मलित की गई है।

8.31 करोड़ के 10 पार्कों का लोकार्पण
वहीं, अमृत योजना के अंतर्गत 10 नगरीय क्षेत्रों में पार्कों का लोकार्पण किया जाएगा।


Please Share On....

Future India News Network

The author didn't add any Information to his profile yet.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked. *