DU: इस हफ्ते रिलीज़ होगी लास्ट cut-off list, इन कॉलेजेस में है अब भी चांस

DU: इस हफ्ते रिलीज़ होगी लास्ट cut-off list, इन कॉलेजेस में है अब भी चांस
Please Share On....

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी छठी कटऑफ और स्पेशल ड्राइव के जरिए अपनी सीटें भरेगी। पांच कटऑफ में डीयू को करीब 56 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स मिल चुके हैं। सभी कॉलेजों में मिलाकर सीटें 56 हजार हैं। हालांकि, कई कॉलेजों और कोर्सों में सीटों से ज्यादा ऐडमिशन भी हुए हैं लेकिन अभी कई बाकी कोर्सों में सीटें खाली हैं। खासतौर पर रिजर्वड कैटिगरी में अभी कई सीटें खाली हैं। खासतौर पर दौलतराम, किरोड़ीमल, वेंकटेश्वर, रामजस, एआरएसडी, आईपी, गार्गी जैसे नामी कॉलेजों में भी अभी चांस है।

डीयू ने छठी कटऑफ जारी करने का फैसला किया है। यह लिस्ट 18 जुलाई को जारी होगी। इसके आधार 18 से 20 जुलाई तक ऐडमिशन होंगे। वे स्टूडेंट्स भी 6वीं कटऑफ में ऐडमिशन ले सकते हैं, जिन्हें अब तक ऐडमिशन नहीं मिला है या शुरू की चार कटऑफ में जिन्होंने किसी कॉलेज या डिपार्टमेंट में अपना ऐडमिशन कैंसल करवाया है। इन स्टूडेंट्स का स्कोर अगर कटऑफ के बराबर या ज्यादा है, वे स्टूडेंट्स ऐडमिशन ले सकते हैं।

यूनिवर्सिटी ने रिजर्वड कैटिगरी का बड़ा मौका दिया है। जो स्टूडेंट्स अपनी कैटिगरी में अप्लाई करने से चूक गए हैं, वे भी स्पेशल ड्राइव में ऐडमिशन ले सकते हैं। सुधार के बाद वे यूजी कोर्सों में ऐडमिशन ले सकते हैं। इन सीटों के भरने के लिए 16 जुलाई और 17 जुलाई को स्पेशल ड्राइन चलाई जाएगी। सुबह 10 से शाम 5:30 बजे तक ऐडमिशन प्रोसेस चलेगा। कॉलेजों में एसटी, ओबीसी, एससी, कश्मीरी माइग्रेंट्स, पर्संस विद डिसअबिलिटी, डिफेंस कोटे की सीटों पर ऐडमिशन के चांस है। वे स्टूडेंट्स इस ड्राइव में हिस्सा नहीं ले सकते, जो पहले ही ऐडमिशन लिस्ट में ऐडमिशन ले सकते हैं।

इसके अलावा नॉन कॉलिजिएट विमंस एजुकेशन बोर्ड (NCWEB) में वे लड़कियां भी अप्लाई कर सकती हैं, जिन्होंने फॉर्म भरते समय इसका ऑप्शन नहीं भरा था। दिल्ली की ये लड़कियां ऑटोमेटिक तरीके से बोर्ड के लिए रजिस्टर मानी जाएंगी। पांचवीं कटऑफ के आखिरी दिन यानी शनिवार को 2426 ऐडमिशन हुए, 3191 ऐडमिशन को मंजूरी मिली। आखिरी दिन 386 स्टूडेंट्स ने ऐडमिशन कैंसल करवाए। अब तक डीयू में 55500 से ज्यादा ऐडमिशन हो चुके हैं। हालांकि, एंट्रेंस वाले यूजी कोर्सों में ऐडमिशन शुरू हो चुके हैं और इस वजह से भी कई स्टूडेंट्स ने मेरिट वाले कोर्सों से ऐडमिशन कैंसल किए हैं।

source- navbharat times


Please Share On....

Future India News Network

The author didn't add any Information to his profile yet.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked. *