शिमला : पानी की किल्लत के कारण बंद रहेंगे सरकारी स्कूल

शिमला : पानी की किल्लत के कारण बंद रहेंगे सरकारी स्कूल
Please Share On....

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में इन दिनों चल रही पानी की किल्लत को मद्देनज़र रखते हुए शिक्षा विभाग ने सारे सरकारी स्कूलों में 4 जून से 8 जून तक छुट्टी का आदेश दिया है। शनिवार रात्रि को शिक्षा मंत्री के जारी किये हुए नोटिस के अनुसार सभी सरकारी स्कूलों में पांच दिन की छुट्टी होगी। हालाँकि ये स्कूल 4 जुलाई से होने वाले मानसून ब्रेक में खुले रहेंगे।

आप को बता दें की भीषण गर्मी के कारण हिमाचल प्रदेश कई दिनों से पेयजल की कमी से जूझ रहा है। पानी ना मिलने के कारण लोगों में गुस्सा बना हुआ है और कई जगहों पर प्रदर्शन भी देखने को मिले। पानी के टैंकरों के पीछे लोगों की लम्बी कतार एक आम नज़ारा बन गया है और पिछले ही दिन टैंकर के निचे आ जाने से एक महिला की मौत का मामला भी सामने आया है।

इस मामले में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को नई दिल्ली पहुंचकर प्रधानमंत्री कार्यालय को पूरी स्थिति से अवगत कराया। सीएम ठाकुर ने शिमला में पानी की स्थिति सामान्य करने के लिए ठोस कदम उठाने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने पिछले दो सप्ताह से जारी जल संकट के लिए इस साल हुई कम बारिश और बर्फबारी को मुख्य वजह बताया । उन्होंने कहा कि इस साल हिमाचल प्रदेश में बहुत कम बारिश और बर्फबारी हुई और शिमला में पारम्परिक जल स्त्रोतों में पानी का स्तर बहुत नीचे चला गया है।

वैसे इस बीच शनिवार को पिछले 15 दिनों से चली आ रही पानी की भारी किल्लत से थो़ड़ी राहत मिली। जिले में पानी की सप्लाई 22.5 एमएलडी से बढ़ा कर 28 एमएलडी की गई लेकिन अब भी अपर्याप्त पानी की सप्लाई को लेकर कई जगहों पर प्रदर्शन हो रहे हैं। ऐसी स्तिथि में कई जगह पर भारतीय सेना के टैंकरों ने भी जल पहुंचाया। ” राज्य सरकार और जिला प्रशासन, नगर निगम के साथ मिल कर हर संभव प्रयास कर रही है। ऐसे में भारतीय थल सेना भी उनका सहयोग दे रही है ” सेना प्रमुख ने कहा।

शिमला म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ने शहर को तीन जोन में बांट कर पानी सप्लाई का रोस्टर तैयार किया है। हाई कोर्ट के आदेश पर म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ने उन 43 होटलों के पानी की सप्लाई काट दी है, जिन्होंने इसका बिल नहीं चुकाया था। शिमला में मुख्यमंत्री और राज्यपाल को छोड़ तमाम वीवीआईपी और वीआईपी को टैंकर से पानी सप्लाई पर रोक लग गई है। वहीं शिमला में पानी की समस्या के चलते लोग अब सैलानियों को शिमला न आने को कह रहे हैं। लोग सोशल मीडिया में लिखकर अनुरोध कर रहे हैं को सैलानी शिमला न आकर कहीं और जाएं यहां पानी की बहुत कमी है।

source-Hindustan Times

Image-@ANI


Please Share On....

Tabina Ofaque

The author didn't add any Information to his profile yet.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked. *