फीफा विश्व कप : इंग्लैंड ने कोलंबिया को 4-3 से हराकर क्वॉर्टर फाइनल में किया प्रवेश

फीफा विश्व कप : इंग्लैंड ने कोलंबिया को 4-3 से हराकर क्वॉर्टर फाइनल में किया प्रवेश
Please Share On....

नई दिल्ली। फीफा वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने कोलंबिया को 4-3 से हराकर अंतिम 8 यानी क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। दोनों टीमों ने इस वर्ष के फुटबॉल वर्ल्ड कप का आखिरी प्री क्वॉर्टर फाइनल मैच खेला जिसमे इंग्लैंड की जीत हुई । अब क्वॉर्टर फाइनल में इंग्लैंड का मुकाबला स्वीडन से होगा।

इंग्लैंड और कोलंबिया के बीच इस रोमांचक मैच का फैसला निर्धारित समय में नहीं हो सका और दोनों टीमें 1-1 से बराबर थीं। इसके बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम में गया जहां कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी और यहां भी दोनों टीमें बराबरी पर रहीं। आखिरकार, मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ।

पेनल्टी राउंड भी काफी रोमांचक रहा। सांसे तो तब थम गई थीं, जब पेनल्टी राउंड में 2-2 की बराबरी के बाद तीसरे पेनल्टी शूट पर कोलंबिया ने तो गोल कर दिया, लेकिन इंग्लैंड के जॉर्डन हेंडरसन गोल करने से चूक गए। हालांकि इसके बाद इंग्लिश गोलकीपर जॉर्डन पिकफोर्ड ने कोलंबिया के चौथे और पांचवें पेनल्टी स्ट्रोक को शानदार ढंग से रोक लिया। वहीं इंग्लैंड के कायरन ट्रिपर और एरिक डायर ने अपने-अपने शूट को गोल में बदलकर इंग्लैंड को निर्णायक बढ़त दिला दी।

मैच के दौरान इंग्लैंड ने 57वें मिनट में गोल किया था। यह गोल इंग्लैंड ने तब किया, जब कोलंबिया के खिलाड़ी की एक गलती के चलते, इंग्लैंड को पेनल्टी शॉट मिला। इस पर कप्तान हैरी केन ने शानदार गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। अंतिम पलों तक मैच में सबकुछ इंग्लैंड के पक्ष में चल रहा था, लेकिन इंजरी टाइम के तीसरे मिनट में कोलंबिया के येरी मिना ने शानदार हेडर पर गोल कर अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया।

दोनों टीमों के बीच यह मैच काफी तनावपूर्ण माहौल में खेला गया। मैच के दौरान कोलंबिया के 5, जबकि इंग्लैंड के 2 खिलाड़ियों को येलो कार्ड मिले। अंत में शूटआउट राउंड में इंग्लैंड ने बाजी मार ली और टूर्नमेंट के अंतिम 8 में प्रवेश कर लिया ।

यह इंग्लिश फुटबॉल इतिहास में दूसरा मौका है, जब टीम ने किसी बड़े टूर्नमेंट में पेनल्टी शूटआउट में बाजी मारी हो। इससे पहले इंग्लैंड ने यूरो कप 1996 में स्पेन के खिलाफ शूटआउट से मैच जीता था। इस जीत के सहारे इंग्लैंड ने 2006 के बाद पहली बार वर्ल्ड कप के क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया है।

इंग्लैंड की इस जीत के साथ ही प्री-क्वॉर्टर फाइनल राउंड भी खत्म हो गया है और क्वॉर्टर फाइनल के लिए सभी 8 टीमों के नाम तय हो चुके हैं। क्वॉर्टर फाइनल की 8 टीमें हैं – उरुग्वे, फ़्रांस, ब्राज़ील, बेल्जियम, स्वीडन, इंग्लैंड, रूस और क्रोएशिया।


Please Share On....

Tabina Ofaque

The author didn't add any Information to his profile yet.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked. *