अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: PM मोदी ने देहरादून में 50 हजार लोगों के साथ किया योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: PM मोदी ने देहरादून में 50 हजार लोगों के साथ किया योग
Please Share On....

नई दिल्ली : चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून मेें स्थापित वन अनुसंधान संस्थान (FRI) में हजारों स्वयंसेवियों के साथ योगासन किया। पीएम के साथ करीब 55 हजार लोगोंं ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद रहे।

योग करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को सम्बोधित करते हुए चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी और कहा है कि “योग शरीर आत्मा और बुद्धि को जोड़ता है, बिखराव के बीच योग जोड़ने का काम करता है। दुनियाभर में योग दिवस भारत के लिए गर्व का विषय है। ” इस मौके पर त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि “अटल जी ने बनाया और मोदी जी उत्‍तराखंड को संवार रहे हैं। ”

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश के विभिन्न राज्यों में तरह तरह का योग देखने को मिला। लद्दाख में 18000 फीट की ऊंचाई पर बर्फ की सफेद चादरों के बीच इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस के जवान सूर्य नमस्कार करते हुए नज़र आये।

इस मौके पर राजस्थान के कोटा में बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के साथ करीब दो लाख लोगों ने एक साथ योग कर नया रिकॉर्ड बना लिया। योग दिवस का उत्साह ज़मीन पर ही नहीं बल्कि पानी में भी देखने को मिला। अरुणाचल प्रदेश में तिब्बत बॉर्डर पुलिस के जावान दिगारु नदी में किया ‘रिवर योग’ करते दिखे।

वहीं दूसरी तरफ विसाखापतनम के बंगाल की खाड़ी में ईस्टर्न नवल कमांड के स्टाफ आईएनएस ज्योति पर योग करते नज़र आये।

दूसरी तरफ, अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज कई केन्द्रीय मंत्री देशभर में योग कार्यक्रमों में शामिल होने जा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, रामविलास पासवान, सुरेश प्रभु, उमा भारती, रविशंकर प्रसाद क्रमश : लखनऊ, नागपुर, हाजीपुर, चेन्नई, रुद्रप्रयाग, और पटना में कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इसके अलावा अन्य मंत्री अनंत कुमार, नरेंद्र सिंह तोमर, जे पी नड्डा, पीयूष गोयल और प्रकाश जावडेकर क्रमश : बेंगलुरू, ग्वालियर, शिमला, नोएडा और मुंबई में आयोजित योग कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। योग दिवस पर कल दुनियाभर में योग संबंधी कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।

गौरतलब है कि पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज साल के सबसे लंबे दिन यानी 21 जून को मनाया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र (UN) ने दिसंबर 2014 में ’21 जून’ को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। इसके लिए 27 सितंबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में पूरी दुनिया में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था।

मोदी ने इससे पहले 2015 में नई दिल्ली के राजपथ , 2016 में चंडीगढ के कैपिटल कांप्लैक्स और 2017 में लखनऊ के रामाबाई अंबेडकर सभा स्थल में योग कार्यक्रमों में भाग लिया था।

source- Zee News


Please Share On....

Tabina Ofaque

The author didn't add any Information to his profile yet.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked. *